शेयर बाजार क्या होता है ?

दोस्तों Share Market एक ऐसा Topic है जिसके बारे में जो जनता है वो तो बात करता ही है लेकिन जो नही भी जानता वह भी बात करता है क्योंकि उसे भी जानना है कि आखिर शेयर बाजार क्या होता है? शेयर बाजार के बारे में हम सब जानते है कि जल्दी पैसा बनाने का यह एक बहुत अच्छा जरिया है। लेकिन Share Market से पैसा कमाना इतना आसान भी नही है। 

Share Market की पूरी जानकारी जाने बिना इसमे निवेश करना बहुत जोखिम भरा साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं जिसमें हम बात करेंगे कि शेयर बाजार क्या होता है। 

शेयर या स्टॉक का मतलब क्या होता है ?

Share या Stock का मतलब क्या होता है यह जानने के लिए हमें कुछ Basic बात जाननी होगी। जब भी किसी कंपनी को पैसे की जरूरत होती है तो वह या तो Bank से Loan लेती है या फिर जनता के द्वारा पैसे एकत्र करती है। अब Bank से Loan लेने की प्रक्रिया तो हम सब जानते ही हैं इसमें कई Term & Condition होते हैं जिन्हें Fulfill करने के बाद ही Loan मिलता है।

Loan भी सीमित मात्रा में मिलता है। वही जो दूसरा जरिया है उसकी कोई सीमा नहीं है। कोई भी Company जनता से चाहे जितना पैसा ले सकती है। अब सवाल उठता है कि आखिर Public किसी Company को Growth के लिए अपना पैसा क्यों देगी? तो दोस्तों यहीं पर Share का Role आ जाता है। 

आम जनता को Company खुद में हिस्सेदारी देती है और किसके पास कितनी हिस्सेदारी होगी यह इस बात पर निर्भर है कि किसके पास Company के कितने प्रतिशत शेयर हैं। हालांकि आम शेयर धारक कंपनी से संबंधित किसी निर्णय में भाग नहीं लेते, इनके साथ सिर्फ कंपनी का Profit शेयर होता है। 

शेयर बाजार क्या होता है?

ऊपर आपने जाना कि शेयर क्या होता है। अब इन शेयर का लेनदेन जिस जगह होता है वही शेयर बाजार कहलाता है। इसे ही स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है। किस कंपनी के शेयर के दाम बढ़ रहे हैं किस कंपनी के शेयर की Value कम हो रही है यह सब स्टॉक मार्केट देख कर ही पता चलता है। 

किसी कंपनी के शेयर खरीदते ही आप उस कंपनी में कुछ प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर लेते हैं। अब यहां पर हमेशा कंपनियां ही नहीं शेयर बेचते, बल्कि आप और हम जैसे लोग भी शेयर बेचते हैं। उदाहरण के लिए यदि मेरे पास ABC Company के शेयर हैं और मैं उन्हें बेचना चाहता हूं तो मै Share Market जाऊंगा और अपने Share की एक तय कीमत बताऊंगा। अब यदि आपको वह कीमत उचित लगती है तो आप उसे मुझसे खरीद सकते हैं फिर आप उस कंपनी के शेयर के मालिक बन जाएंगे। 

Shares की ऐसी ही खरीदी और बिक्री की वजह से इसे स्टॉक एक्सचेंज भी कहा जाता है क्योंकि असल में यहां पर हम शेयर को Exchange ही तो करते हैं। 

शेयर बाजार जुवा है या नहीं

लोगों में आम धारणा है कि शेयर बाजार एक जुआ है पर यह धारणा पूरी तरह से गलत है। जुआ जो होता है उसमें हम पूरी तरह अपनी किस्मत पर निर्भर होते हैं। यानी हम कुछ Calculation नहीं कर सकते कि हम जीत सकते हैं या नहीं।

 पर Share Market के बारे में यदि आप गहराई से जानकारी रखते हैं तो आपको नुकसान होने ही संभावना कम होती जाएगी। अमूमन क्या होता है कि हम सब सुनते हैं कि शेयर बाजार पर निवेश करके हम बहुत जल्दी पैसा बना लेते हैं और हम अधूरी जानकारी के साथ ही पैसा निवेश कर देते हैं। 

आखिरी में परिणाम हमें यह मिलता है कि हमारा निवेश किया हुआ पैसा डूब जाता है। हां यह बात सच है कि शेयर बाजार पर पैसा बनाना इतना आसान नहीं है। यहां Risk बहुत ज्यादा है पर यदि सही जानकारी के साथ, सही Share में, सही वक्त के लिए निवेश करते हैं तो हम अच्छा खासा मुनाफा पा सकते हैं। 

शेयर बाजार में कंपनिया क्यों होती है?

शेयर बाजार में कंपनियां होने का सबसे बड़ा कारण है पैसे की जरूरत. जैसे हमारी Family को चलाने के लिए पैसे जरूरी है ठीक वैसे की एक Company को चलाने के लिए, उसे और आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत होती है। 

अब आप कह सकते है कि फिर Profit का होता है? तो Profit इतना भी नही होता कि उसे निवेश करके Company का नया Plant लगाया जाए या नए Equipments खरीदे जाए या कुछ और किया जाए। 

इसलिए बाजार से पैसा उठाना ही पड़ता है और इसका सबसे आसान माध्यम Share Market ही है। यहाँ नए Startup को भी पैसा मिल जाता है, बस आपके Business Plan में बहुत दम दिखना चाहिए। 

क्या आम आदमी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकता है ?

तो अब मुद्दे की बात पर आते हैं। हम सब Share Market में बारे में इसीलिए जानना चाहते है कि यहाँ पर निवेश करने पर Return जल्दी और Bank की तुलना में कई गुना ज्यादा मिलता है। लेकिन जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Risk भी है। 

अब Risk सिर्फ उन लोगो के लिए है जो Share Market का पूरा गणित नही समझते, नही तो लोग यहाँ पर भी पूरी Calculation के साथ निवेश करते है और Profit Earn करते हैं। 

तो रही बात पैसा कमाने की तो यहाँ हर कोई पैसा कमा सकता है, किसी पर पाबंदी नही है लेकिन जरूरत है तो बस सही जानकारी के साथ निवेश करने की। जिन लोगो का पैसा डूबता है अकसर यह देखा गया है कि उनके पास जानकारी का आभाव रहता है। 

हमने क्या सीखा?

तो इस लेख में हमने जाना कि Share बाजार क्या है? Share बाजार जुवा है या नही। Share Market पर निवेश जोखिम के आधीन है इसलिये निवेश करने से पहले अपनी जानकारी दुरुस्त कर ले और अपनी समझ से ही निवेश करें। हमेशा छोटे निवेश से शुरू करें और जरूरत के पैसे बचाकर अतिरिक्त पैसा निवेश करें। 

आशा है इस लेख के माध्यम से आपके कई प्रश्न सुलझ गए होंगे। Share बाजार के बारे में ऐसे ही जानकारी भरे लेख पाने के लिए हमारे Blog पर आते रहे। 

Leave a Comment