शेयर मार्केट कैसे काम करता है ?

अगर आप Stock Market में एकदम नये है और इसमें अपना पैसा invest करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्योंकि हम आपको शुरू से लेकर आखिर तक पूरी जानकारी देने वाले है. Share कैसे खरीदे, शेयर खरीदने के लिए कंपनी कहाँ मिलेगी और अगर आप अपने Share बेचना चाहते है तो उसके लिए भी क्या प्रकिया होगी इसकी जानकारी भी आपको नीचे पढने को मिलने वाली है. 

शेयर बाज़ार कैसे काम करता है ?

अगर आप खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है और उसके लिए पैसो के लिए आपके पास क्या जरिये है? अपने घर वालो से लेंगे या बैंक से लोन लेंगे लेकिन बैंक लोन चुकाने में आपको कई साल लग जायेंगे अब आपके मन में एक ही विचार आ रहा होगा और वह है शेयर बाज़ार जोकि एक अच्छा विकल्प है और आज करोड़ो लोग इसमें पैसा invest कर रहे है. 

शेयर बाज़ार का मतलब होता है किसी कंपनी में हिस्सेदारी. शेयर बाज़ार broker के जरिये काम करता है बिना broker के न कंपनी शेयर बेच सकती है और न आप शेयर खरीद पायेंगे तो एक broker seller और Buyer को एक दुसरे से जोड़ने का काम करता है. अब इसमें आगे क्या करना होता है उसके बारे में आप नीचे विस्तार से जान पाएंगे. 

कोई भी कंपनी अपने शेयर को कैसे लिस्ट करती है?

किसी कंपनी को पूंजी की जरूरत होती है वो अपने बिजनेस को बढाने के लिए अपने कुछ शेयर बेचती है इसके लिए कंपनी Share Market में अपने शेयर को issue करती है. कंपनी को शेयर बाज़ार में listed होने के लिए IPO Process से गुजरना पड़ता है. SEBI की निगरानी में कोई भी कंपनी अपने शेयर को Market में launch करती है और उनके बदले में कंपनी को पूंजी मिलती है और शेयर holder को शेयर मिलते है. 

किसी भी कंपनी की जानकारी कैसे ढूंढे ?

अगर आप शेयर बाज़ार में शेयर खरीदना चाहते है और इसके लिए आप किसी कंपनी को ढूँढना चाहते है तो सबसे पहले www.sebi.gov.in पर जाए और वहां उस कंपनी के Red Herring Prospectus पढ़ सकते है. Red Herring Prospectus में कंपनी की नीचे लिखी डिटेल आपको मिल जाएगी.

  • Business Details 
  • Capital Structure 
  • Risk Factor 
  • Strategies 
  • Promoters & Management 
  • Past Financial Data 

IPO के मध्ग्यम से Sebi की निगरानी में अच्छी कम्पनियां listed होती है कंपनी NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) में listed होती है NSE में 1600 कम्पनियां listed है और BSE में 9000 कंपनी listed है जबकि इनमे से 3000 ऐसी कम्पनी है जिनकी शेयर बाज़ार में रोजाना खरीदारी होती है. 

शेयर बाज़ार में पैसे का निवेश कैसे करे ?

शेयर बाज़ार का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आप जितनी मर्जी चाहे पैसो से निवेश कर सकते है. शेयर बाज़ार में हर कोई इन्वेस्ट करना चाहता है और हर कोई चाहता है वह लाखो रूपये कमाए लेकिन इसके process के बारे में सही से नही जानते है इसमें आपको पैसे निवेश करने के लिए क्या – क्या करना होगा वो जान लीजिये. 

  • सबसे पहले एक Demat और Trading Account खोले या खुलवाएं. 
  • डीमैट अकाउंट में आपके शेयर रखे जाते है और Trading अकाउंट उस broker के पास open होगा जिसके जरिये आप शेयर खरीद पाएंगे. कई बैंक broker सर्विस भी देते है. 
  • आप जेरोधा पर अकाउंट खोल सकते है.
  • जब आप अपना पहला इन्वेस्ट करेंगे तो आपको या तो फायदा होगा या फिर नुक्सान होगा. 
  • यदि आपको profit होता है तो आपको और ज्यादा सीखने की जरूरत है क्योंकि ये by luck भी हो जाता है कि पहली बार आपको फायदा हो गया तो हो सकता है अगली बार आपका नुक्सान हो जाये. इसलिए शेयर बाज़ार के बारे में पहले पूरी जानकारी हासिल करे तभी इसमें अपने पैसे लगायें. 
  • यदि आपको पहली बार इसमें नुक्सान हुआ है तो निराश होने की जरूरत नही है इसमें सबको कभी न कभी नुकसान उठाना पड़ता है. आपको और ज्यादा इसके बारे में सही से जानने की कोशिश करनी चाहिए. 
  • आपको शेयर बाज़ार के बारे में समझने के लिए मैगजीन काफी मदद कर सकती है क्योंकि अगर आप लगातार बिजनेस मैगजीन पढ़ते है तो उनमे कंपनी के मॉडल के बारे में बताया जाता है और कई बार management और leaders के interview भी आते है जिससे आपको ये जानने को मिलेगा कि कंपनी में क्या चल रहा है ? और future में growth किस चीज में है ? आप maxterm में ऑनलाइन मैगजीन पढ़ सकते है इसमें आपको किसी तरह का कोई charge नही करना होगा. 

शेयर खरीदने या बेचने की प्रक्रिया क्या है ?

Sebi की निगरानी में आप सीधा कंपनी से शेयर नही खरीद सकते है इसके लिए Financial Broker की जरूरत होती है. शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी जिसके बाद broker की मदद से आप किसी कंपनी के शेयर खरीद या बेच पाएंगे. डीमैट अकाउंट आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है आपको trading account में money transfer करना होगा. जिसके बाद trading account के जरिये broker के माध्यम से शेयर खरीद पाएंगे. 2 दिन बाद आपके Trading account में खरीदे हुए शेयर आयेंगे. 

शेयर बेचने का तरीका 

जब आप कोई शेयर खरीदते है तो वह आपके डीमैट अकाउंट में रखते है और अब आप उसको बेचना चाहते है तो क्या करना होगा जानिये – 

  • आप broker के माध्यम से trading account के जरिये अपना sell order place करेंगे. 
  • Broker Exchange से order send करेगा जिसके बाद Stock Exchange का काम होता है अपने Buyer के साथ ऑर्डर मैच करेगा जैसे ही किसी के साथ आपका ऑर्डर मिलेगा यानी कोई उसे उतने पैसे में खरीदना चाहता है जितने में आप बेचना चाहते है तो आपके डीमैट से आपका शेयर अपने आप debit हो जायेगा और 2 दिन बाद आपके शेयर के पैसे आपके Trading account में आ जायेंगे. इसके बाद आप Trading account से अपने बैंक account में पैसे transfer कर सकते है. 

हमने क्या सीखा ?

शेयर बाज़ार में हर कोई गलती करता है कभी डर में कभी over excited होकर कोई गलती कर बैठता है लेकिन आपको हताश होने की जरूरत नही है क्योंकि नीचे गिरने के बाद ही इन्सान उपर उठता है. इस लेख में आपने शेयर कैसे खरीदना और बेचना है उसके लिए आपको क्या करना होगा इससे जुडी जानकारी पाई है. उम्मीद करते है आपको शेयर बाज़ार से जुडी जानकारी पसंद आई होगी. 

Leave a Comment